आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पे एप्पल को भरोषा, चीन में सेल्स बढ़ने की उम्मीद

Photo Source :

Posted On:Friday, August 2, 2024

मुंबई, 2 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   एप्पल ने कहा कि तीसरी तिमाही में उसके आईफोन की बिक्री उम्मीद से बेहतर रही और गुरुवार को और अधिक लाभ का अनुमान है क्योंकि वह खरीदारों को आकर्षित करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर दांव लगा रहा है, जबकि उसका समग्र चीन कारोबार निराश करने वाला रहा।

कंपनी के शेयरों में विस्तारित कारोबार में लगभग 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो अन्य तकनीकी शेयरों से बेहतर प्रदर्शन था जो मोटे तौर पर कम थे।

एप्पल इस गिरावट में वह लॉन्च करने की उम्मीद कर रहा है जिसे विश्लेषकों ने आईफोन के लिए सबसे बड़ा सॉफ्टवेयर अपग्रेड कहा है। इसमें कृत्रिम बुद्धिमत्ता सुविधाएँ शामिल हैं और यह ऐसे समय में आया है जब सैमसंग जैसे प्रतिद्वंद्वी इसी तरह की सेवाएँ शुरू करने में तेज़ रहे हैं।

एप्पल ने कहा कि उसके वित्तीय चौथी तिमाही में राजस्व अप्रैल-जून की अवधि में दर्ज 4.9 प्रतिशत की वृद्धि के समान स्तर पर बढ़ेगा, जो विश्लेषकों के अनुमान से बेहतर था।

तीसरी तिमाही में आईफोन की बिक्री में भी सुधार हुआ, विश्लेषकों द्वारा अपेक्षित 2.2 प्रतिशत की गिरावट की तुलना में केवल 0.9 प्रतिशत की गिरावट आई।

मुख्य वित्तीय अधिकारी लुका मैस्ट्री ने रॉयटर्स को एक साक्षात्कार में बताया कि आईफोन के परिणाम तीन महीने पहले उनकी अपेक्षा से बेहतर थे। "आईफोन 15 परिवार शुरू से ही अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और अभी भी - हमारे पास साल की तीन तिमाहियाँ हैं। यह पिछले चक्र, आईफोन 14 से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।" फिर भी, चीन - एप्पल का तीसरा सबसे बड़ा बाजार - एक बाधा बना हुआ है क्योंकि वहाँ बिक्री में 6.5 प्रतिशत की गिरावट आई है। हालांकि यह पिछली तिमाही में 8.1 प्रतिशत की गिरावट से बेहतर था, लेकिन विजिबल अल्फा के अनुसार, यह 2.4 प्रतिशत की गिरावट की अपेक्षा से अधिक था। मैस्ट्री ने कहा कि विदेशी मुद्रा के प्रभावों को छोड़कर, चीन में बिक्री में 3 प्रतिशत से कम की गिरावट आई है और उन्होंने कहा कि वह उस देश में एप्पल के प्रदर्शन के बारे में अच्छा महसूस करते हैं, भले ही वहाँ की अर्थव्यवस्था में कोई नरमी हो। एप्पल ने चीन में अपने आईफोन पर छूट देना शुरू कर दिया है ताकि स्थानीय प्रतिस्पर्धियों जैसे कि हुवावे (HWT.UL) द्वारा पेश किए जाने वाले बहुत सस्ते वैकल्पिक स्मार्टफोन के साथ प्रतिस्पर्धा की जा सके। कंपनी ने मई में चुनिंदा मॉडलों पर 2,300 युआन ($317) तक की छूट की पेशकश की थी।

AI पुश

विश्लेषकों को iPhone 16 सीरीज़ के लिए एक मजबूत अपग्रेड चक्र की उम्मीद है, जिसे सितंबर में लॉन्च किए जाने की संभावना है। कंपनी ने जून में अपने डेवलपर सम्मेलन में Apple इंटेलिजेंस नामक AI उत्पादों और सेवाओं की एक श्रृंखला का अनावरण किया।

Apple इंटेलिजेंस को संचालित करने के लिए कम से कम iPhone 15 Pro की आवश्यकता होती है, जो उपभोक्ताओं को अपने डिवाइस को अपग्रेड करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

जबकि कुछ विश्लेषकों ने कहा कि कुछ उपभोक्ताओं ने आगामी Apple इंटेलिजेंस सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए टॉप-एंड iPhone 15 डिवाइस खरीदे होंगे, CEO टिम कुक ने गुरुवार को निवेशकों से कहा कि यह "बताना बहुत जल्दी" होगा कि क्या यह अपग्रेड को बढ़ावा दे रहा है।

Apple के AI फीचर सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (005930.KS) सहित प्रतिद्वंद्वियों की पेशकशों की तुलना में बाद में आए हैं, जिसने AI चैटबॉट होस्ट करने के उद्देश्य से प्रतिस्पर्धी डिवाइस पेश किए हैं। Microsoft (MSFT.O) और Alphabet का Google (GOOGL.O) भी AI पर बहुत बड़ा दांव लगा रहे हैं।

ईमार्केटर के विश्लेषक जैकब बॉर्न ने कहा, "कंपनी की भविष्य की सफलता दो कारकों पर निर्भर करती है: AI विकास लागत को कम रखना और यह सुनिश्चित करना कि नई AI-संचालित सुविधाएँ मूल्य-संवेदनशील उपभोक्ताओं को अपने डिवाइस अपग्रेड करने के लिए मजबूर करें।"

Apple ने पिछले साल अनुसंधान और विकास खर्च बढ़ाना शुरू किया, और कुक ने कहा है कि उसने पिछले पाँच वर्षों में R&D पर $100 बिलियन से अधिक खर्च किए हैं।

माएस्ट्री ने गुरुवार को रॉयटर्स को बताया कि कंपनी AI अनुप्रयोगों के निर्माण और संचालन से जुड़ी कभी-कभी बोझिल लागतों के बावजूद "बहुत अच्छा सकल मार्जिन" बनाए रखती है।

Apple अपने AI इंफ्रास्ट्रक्चर की लागत को अपने स्वयं के डेटा केंद्रों और अन्य क्लाउड प्रदाताओं के बीच विभाजित करता है जिनके साथ वह अनुबंध करता है।

विनियामक मोर्चे पर, Apple को डिजिटल मार्केट्स एक्ट से संबंधित यूरोपीय संघ में तीन जांचों का सामना करना पड़ रहा है, जिसके तहत बड़ी टेक कंपनियों को प्रतिद्वंद्वियों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने और उपयोगकर्ताओं को अधिक विकल्प देने की आवश्यकता होती है। ब्लॉक के एंटीट्रस्ट नियामक ने Apple के ऐप स्टोर पर DMA का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, न्याय विभाग ने मार्च में Apple पर स्मार्टफोन बाजार पर एकाधिकार करने और कीमतें बढ़ाने का आरोप लगाया।

एलएसईजी डेटा के अनुसार, एप्पल की तिमाही आय प्रति शेयर $1.40 थी, जो वॉल स्ट्रीट के $1.35 के अनुमान से अधिक थी।

एलएसईजी डेटा के अनुसार, एप्पल के सेवा खंड में बिक्री, जिसमें ऐप स्टोर शामिल है और जो एप्पल म्यूजिक और टीवी उत्पादों का प्रतिनिधित्व करता है, 14.1 प्रतिशत बढ़कर $24.21 बिलियन हो गई, जो विश्लेषकों की $24.01 बिलियन की उम्मीदों से अधिक है।

एलएसईजी डेटा के अनुसार, मैक की बिक्री 2.5 प्रतिशत बढ़कर $7.01 बिलियन हो गई, जबकि अनुमान $7.02 बिलियन था।

पिछले दो वर्षों से सुस्त पड़ी उत्पाद लाइन की मांग को पुनर्जीवित करने के लिए मई में एप्पल द्वारा एक नया एआई-केंद्रित आईपैड प्रो और एक बड़ा आईपैड एयर लॉन्च करने के बाद आईपैड खंड में कंपनी की बिक्री 23.7 प्रतिशत बढ़कर $7.16 बिलियन हो गई, जो विश्लेषकों की $6.61 बिलियन की उम्मीदों से अधिक है।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.